Cheapest Cars in India 2025: बजट‑हैचबैक से लेकर माइक्रो‑SUV तक
जब बात नई कार खरीदने की आती है, तो भारत में ज़्यादातर लोग सबसे पहले अपनी जेब देखते हैं। “सबसे सस्ती कार” का मतलब केवल शुरुआती कीमत नहीं है, बल्कि उसमें माइलेज, फीचर्स, कम मेंटेनेंस कॉस्ट और रीसेल वैल्यू जैसे कारक भी शामिल होते हैं। एक कार खरीदार के लिए यह एक ऐसा निवेश है जो उसे सालों तक आराम और सुविधा देता है।2025 में, कार कंपनियों ने एंट्री-लेवल सेगमेंट में शानदार विकल्प दिए हैं, जो कम बजट में भी बेहतरीन फीचर्स और सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस विस्तृत गाइड में, हम आपको भारत की उन टॉप बजट कारों की पूरी जानकारी देंगे, जो न केवल किफायती हैं, बल्कि आपकी रोज़मर्रा की ज़रूरतों को भी पूरा करती हैं। हम उनकी कीमतों, माइलेज, सुरक्षा रेटिंग्स और रख-रखाव की लागत पर गहराई से विश्लेषण करेंगे, ताकि आप एक सूचित निर्णय ले सकें।
क्यों है बजट कारें भारत में इतनी लोकप्रिय?

भारत का कार बाज़ार मुख्य रूप से माइलेज और कीमत पर चलता है। 1980 के दशक से लेकर आज तक, सस्ती हैचबैक हमेशा भारतीय परिवारों की पहली पसंद रही हैं। एक खरीदार हमेशा ऐसी कार चाहता है जो:
- खरीदने में सस्ती हो (कम एक्स-शोरूम और ऑन-रोड कीमत)।
- चलाने में सस्ती हो (बेहतर माइलेज, विशेषकर CNG वैरिएंट्स के साथ)।
- रख-रखाव में सस्ती हो (स्पेयर पार्ट्स की आसान उपलब्धता और कम सर्विस कॉस्ट)।
- विश्वसनीय (Reliable) हो, यानी कम खराबी आए।
Maruti Suzuki, Tata और Renault जैसी कंपनियों ने इन ज़रूरतों को समझा है और इसीलिए उनकी बजट हैचबैक (Budget Hatchbacks) इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।
भारत की कुछ सबसे सस्ती और बेहतरीन कारों की तुलनात्मक सूची
सबसे सस्ती कारें, बजट कार मॉडल, माइलेज)
मॉडल (Model) | अनुमानित एक्स‑शोरूम कीमत* | माइलेज / ईंधन प्रकार (ARAI Claimed) | इंजन / पावर | NCAP सुरक्षा रेटिंग |
Maruti Suzuki Alto K10 | ₹4.23 लाख से शुरू | पेट्रोल \sim 24.90 kmpl, CNG \sim 33.85 km/kg | 1.0‑लीटर पेट्रोल, 67hp | 2-स्टार (एडल्ट) |
Maruti Suzuki S‑Presso | \sim ₹ 4.26 लाख से शुरू | पेट्रोल \sim 25.30 kmpl, CNG \sim 32.73 km/kg | 1.0‑लीटर पेट्रोल, 67hp | 0-स्टार (एडल्ट) |
Renault Kwid | \sim ₹ 4.69 लाख शुरुआत | पेट्रोल \sim 22-25 kmpl | 0.8L और 1.0L पेट्रोल | 1-स्टार (एडल्ट) |
Tata Tiago | \sim ₹ 4.99 लाख से शुरू | पेट्रोल/CNG, \sim 20-26 kmpl | 1.2‑लीटर पेट्रोल, 86hp | 4-स्टार (एडल्ट) |
Maruti Celerio | \sim ₹ 5.3 लाख से शुरू | पेट्रोल \sim 24.97-26.68 kmpl | 1.0‑लीटर पेट्रोल, 67hp | 0-स्टार (एडल्ट) |
कीमतें सिटी (उदा. दिल्ली) के अनुसार अनुमानित हैं और अंतिम ऑन-रोड कीमत में बड़ा अंतर आ सकता है (इसमें टैक्स, इंश्योरेंस, एक्सेसरीज शामिल होते हैं)।
टॉप 5 बजट कारों का विस्तृत विश्लेषण
Maruti Suzuki Alto K10: शुरुआती कार खरीदार की पहली पसंद
Alto K10 कई सालों से भारत की सबसे सस्ती नई कार के रूप में जानी जाती है। इसका नया मॉडल डिज़ाइन, इंटीरियर स्पेस और इंजन के मामले में काफी बेहतर हुआ है। यह उन लोगों के लिए बेहतरीन है जिनकी प्राथमिकता सिर्फ कम कीमत और ईंधन दक्षता है।
- इंजन और परफॉरमेंस: 1.0-लीटर K10C DualJet इंजन जो 67hp पावर और 89Nm टॉर्क देता है। यह इंजन अपनी शानदार माइलेज के लिए जाना जाता है। शहर में चलाने के लिए यह पर्याप्त है।
- वैरिएंट्स: Std, LXi, VXi, और VXi+। इसमें AMT (ऑटोमैटिक) और Factory-fitted CNG का विकल्प उपलब्ध है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।
प्रोस (Pros):
- सबसे किफायती, शुरुआती कीमत सबसे कम।
- सर्वश्रेष्ठ माइलेज (पेट्रोल और CNG दोनों में, जो ईंधन खर्च को कम करता है)।
- आसान रख-रखाव और मजबूत सर्विस नेटवर्क।
कॉन्स (Cons):
Cabin स्पेस सीमित, ख़ासकर पीछे की सीट पर।फीचर्स की लिस्ट छोटी है।
Maruti Suzuki S-Presso: माइक्रो-SUV लुक, हैचबैक कीमत

S-Presso, माइक्रो-SUV लुक, ऊँची सिटिंग)S-Presso उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है जो कम कीमत में थोड़ी ऊँची सिटिंग (SUV जैसा अनुभव) और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस चाहते हैं। इसका डिज़ाइन इसे भीड़ से अलग दिखाता है।
- इंजन और माइलेज: Alto K10 वाला ही 1.0-लीटर K10C पेट्रोल इंजन, जिससे यह भी अच्छा माइलेज देती है।
- फीचर्स: सेंट्रल-माउंटेड डिजिटल स्पीडोमीटर, हायर ग्राउंड क्लीयरेंस, टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट विकल्प।
प्रोस (Pros):
- शहर में चलाने के लिए कॉम्पैक्ट और आसान।
- ऊँची सिटिंग पोजीशन से बेहतर विजिबिलिटी।
- CNG मॉडल में भी उपलब्ध है।
कॉन्स (Cons):
- डिज़ाइन विवादास्पद हो सकता है।
- NCAP क्रैश रेटिंग निराशाजनक (0-स्टार) है।
Renault Kwid: स्टाइलिश और फीचर-लोडेड विकल्प
Renault Kwid, टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट, स्टाइलिश डिज़ाइन)Kwid ने अपने स्टाइलिश डिज़ाइन और फ़ीचर-लोडेड इंटीरियर से इस सेगमेंट को एक नया आयाम दिया। यह उन लोगों को आकर्षित करती है जो पहली बार कार खरीद रहे हैं और “SUV inspired look” चाहते हैं।
- इंजन: इसमें 0.8-लीटर और थोड़ा पावरफुल 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है।
- फीचर्स: 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और LED DRLs (केवल टॉप वेरिएंट में) जो इसे प्रीमियम फील देते हैं।
प्रोस (Pros):
- सेगमेंट में सबसे अच्छा स्टाइलिश डिज़ाइन और बोल्ड लुक।
- टचस्क्रीन जैसे आधुनिक फीचर्स।
- बूट स्पेस अन्य प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर है।
कॉन्स (Cons):
सर्विस नेटवर्क Maruti की तुलना में सीमित हो सकता है।
0.8-लीटर इंजन हाई-वे के लिए थोड़ा कमज़ोर।
Tata Tiago: सुरक्षा और बनावट में सर्वश्रेष्ठ बजट कार

Tata Tiago, 4-स्टार NCAP, बेहतर सेफ्टी फीचर्स)Tata Tiago उन खरीदारों के लिए है जो थोड़ा ज्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा (Safety) और बनावट (Build Quality) से कोई समझौता नहीं चाहते। 4-स्टार NCAP रेटिंग इसे इस सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार बनाती है।
- इंजन: 1.2-लीटर Revotron पेट्रोल इंजन जो 86hp पावर देता है, जिससे यह चलाने में ज़्यादा दमदार महसूस होती है।
- वैरिएंट्स और फीचर्स: CNG विकल्प, 7-इंच टचस्क्रीन, 8-स्पीकर हारमन साउंड सिस्टम, डुअल एयरबैग्स, ABS/EBD।
प्रोस (Pros):
- सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और बनावट (4-स्टार रेटिंग)।
- हाई-वे पर बेहतर ड्राइविंग अनुभव।
- आरामदायक सवारी और प्रीमियम इंटीरियर।
कॉन्स (Cons):
शुरुआती कीमत Alto K10 और S-Presso से थोड़ी ज़्यादा।
माइलेज Alto/S-Presso से थोड़ा कम।
Maruti Celerio: माइलेज चैंपियन और स्मूथ AMT
Maruti Celerio, माइलेज चैंपियन, स्मूथ AMT)Celerio अपने स्मूथ 1.0-लीटर K10C इंजन और शानदार माइलेज के लिए जानी जाती है, जो इसे भारत की सबसे अधिक ईंधन-दक्ष कारों में से एक बनाता है।
- इंजन और माइलेज: 1.0-लीटर DualJet इंजन। इसका \sim 26.68 kmpl का ARAI माइलेज इसे माइलेज चार्ट में सबसे ऊपर रखता है।
- ट्रांसमिशन: इसका AMT (AGS) काफी स्मूथ है और शहर के ट्रैफिक में बहुत सुविधाजनक लगता है।
प्रोस (Pros):
- बेहतरीन \mathbf{2 6+ \text{kmpl}} माइलेज।
- Maruti की विश्वनीयता और कम रख-रखाव लागत।
- बड़ी खिड़कियों के कारण केबिन काफी हवादार (airy) महसूस होता है।
कॉन्स (Cons):
NCAP रेटिंग 0-स्टार (एडल्ट) है, जो सुरक्षा के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए चिंता का विषय है।
डिज़ाइन कुछ ग्राहकों को थोड़ा सादा लग सकता है।
माइलेज और CNG विकल्प: ईंधन खर्च का गणित
CNG विकल्प, ईंधन खर्च)जब आप सबसे सस्ती कार चुनते हैं, तो माइलेज सबसे बड़ा कारक होता है।
पेट्रोल: Alto K10 (\sim 24.90 kmpl) और Celerio (\sim 26.68 kmpl) इस मामले में चैंपियन हैं। ये कारें उन लोगों के लिए अच्छी हैं जिनकी मासिक रनिंग 800-1000 किमी से कम है।
CNG: फैक्ट्री-फिटेड CNG मॉडल अब हर बड़े ब्रांड में उपलब्ध हैं (Alto K10, S-Presso, Tiago, Celerio)। CNG वैरिएंट्स में \sim 33 \text{ km/kg} तक का माइलेज मिलता है, जिससे आपका ईंधन खर्च पेट्रोल की तुलना में लगभग आधा हो जाता है।
मॉडल (CNG) | ARAI CNG माइलेज | अनुमानित खर्च (₹/किमी)* |
Alto K10 CNG | \sim 33.85 km/kg | \sim ₹ 1.6-1.8 |
Celerio CNG | \sim 34.43 km/kg | \sim ₹ 1.5-1.7 |
Tiago CNG | \sim 26.49 km/kg | \sim ₹ 2.0-2.2 |
(CNG कीमत ₹55/kg मानकर, अनुमानित खर्च)यदि आपकी रोज़ाना की रनिंग (Daily Running) 40-50 किमी या उससे अधिक है, तो CNG विकल्प चुनना 100% समझदारी का सौदा है, भले ही कार की शुरुआती कीमत थोड़ी ज़्यादा हो।
ऑन-रोड कीमत और रख-रखाव लागत
ऑन-रोड कीमत, रख-रखाव लागत)ऑन-रोड कीमत में एक्स-शोरूम कीमत के साथ-साथ RTO रजिस्ट्रेशन, रोड टैक्स, इंश्योरेंस और डीलर हैंडलिंग शुल्क शामिल होते हैं। अक्सर सबसे सस्ती कार का बेस मॉडल भी ऑन-रोड आकर ₹50,000 से ₹80,000 महंगा हो जाता है।
रख-रखाव लागत (Maintenance Cost):
- Celerio): Maruti का सर्विस नेटवर्क बहुत विशाल है। इनके पार्ट्स सस्ते और आसानी से उपलब्ध होते हैं। 5 साल में इनकी सर्विसिंग लागत सबसे कम होती है।
- Tata Tiago: Tata ने सर्विस नेटवर्क पर काफी काम किया है, लेकिन Maruti जितनी व्यापकता नहीं है। इसके पार्ट्स Maruti से थोड़े महंगे हो सकते हैं, लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी के कारण यह लंबी अवधि में अधिक भरोसेमंद साबित होती है।
- Renault Kwid: इसका रख-रखाव Maruti और Tata के बीच में आता है। सर्विस कॉस्ट मध्यम है, लेकिन टियर-2 और टियर-3 शहरों में डीलरशिप ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
निष्कर्ष: बजट कार खरीदने वालों के लिए अंतिम सुझाव

बजट कार खरीदने वालों के लिए बेहतरीन गाइड)बजट सेगमेंट की कार चुनते समय भावनात्मक न होकर व्यावहारिक बनें।
- अपनी प्राथमिकता सेट करें: क्या आपको सर्वश्रेष्ठ माइलेज चाहिए या बेहतर सुरक्षा? अगर सुरक्षा पहली प्राथमिकता है, तो Tata Tiago (4-स्टार) के अलावा कोई विकल्प न देखें।
- टेस्ट ड्राइव ज़रूरी: शोरूम से बाहर निकलकर थोड़ी लंबी टेस्ट ड्राइव लें ताकि कार के सस्पेंशन, नॉइज़ लेवल और इंजन का सही अंदाज़ा हो सके।
- ऑन-रोड कीमत: एक्स-शोरूम कीमत और ऑन-रोड कीमत में अंतर को समझें, और अपनी क्षमता के हिसाब से ही फ़ैसला लें।
- सर्विस नेटवर्क: लंबे समय तक परेशानी-मुक्त ड्राइविंग के लिए, सर्विस नेटवर्क और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता ज़रूर देखें।
राय: ₹4-5 लाख के कड़े बजट में Alto K10 (CNG के साथ) एक निर्विवाद विजेता है। अगर आप सुरक्षा और प्रीमियम अनुभव चाहते हैं, तो ₹5-6 लाख की रेंज में Tata Tiago आपके लिए सबसे अच्छा सौदा है।
FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)
सबसे सस्ती नई कार, सुरक्षा कैसी होती है)
सबसे सस्ती नई कार कौन‑सी है भारत में 2025 में? फिलहाल, Maruti Suzuki Alto K10 की एक्स-शोरूम कीमत सबसे कम, ₹4.23 लाख से शुरू है, जिसके कारण यह सबसे सस्ती नई कार के रूप में जानी जाती है।
क्या सस्ती कारों में माइलेज अच्छा मिलता है? हाँ, एंट्री-लेवल कारें जैसे Alto K10 और Celerio विशेष रूप से ईंधन-दक्षता के लिए ही बनाई गई हैं। इनमें 22 से 26 kmpl तक का माइलेज मिलना आम बात है। CNG वर्शन में यह आंकड़ा 32-34 km/kg तक पहुँच जाता है।
CNG वर्शन लेना चाहिए या सिर्फ पेट्रोल? अगर आपकी रोज़ाना की रनिंग (daily running) 30-40 किमी या उससे अधिक है, तो CNG वर्शन आपके ईंधन खर्च को बहुत कम कर देगा। यदि रनिंग बहुत कम है और बूट स्पेस प्राथमिकता है, तो पेट्रोल ही सही है।
इन सस्ती कारों की सुरक्षा कैसी होती है? Tata Tiago को छोड़कर, इस सेगमेंट की अधिकांश कारों की NCAP रेटिंग कम है (0 या 1-स्टार)। इसलिए, Tiago सबसे सुरक्षित बजट कार है।
सबसे अच्छा resale value कौन‑सी कार की है? Maruti Suzuki ब्रांड की कारों की रीसेल वैल्यू उनके विस्तृत सर्विस नेटवर्क और भरोसे के कारण हमेशा अच्छी रहती है, ख़ासकर Alto K10 और Celerio की।
ऑटोमैटिक (AMT) या मैन्युअल चुनूँ? मैन्युअल ट्रांसमिशन सस्ता और माइलेज में थोड़ा बेहतर होता है। AMT (ऑटोमैटिक) सुविधाजनक होता है, खासकर भारी ट्रैफिक वाले शहरों के लिए। अपनी ड्राइविंग परिस्थितियों के आधार पर चुनें।
Alto K10 और S-Presso में से कौन सी बेहतर है? Alto K10 थोड़ी ज़्यादा refined और किफायती है, जबकि S-Presso में ऊँची सिटिंग और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है, जो खराब सड़कों के लिए अच्छा है। दोनों का इंजन एक जैसा है।

Md Imran Rahimi is the founder and main author of TechScopeHub.in. He is passionate about technology, gadgets, and automobiles, and loves to share simple yet valuable insights with readers. With a focus on honest reviews and clear comparisons, Imran’s goal is to make technology easy and useful for everyone.”
Md Imran Rahimi, TechScopeHub.in के संस्थापक और मुख्य लेखक हैं। उन्हें टेक्नोलॉजी, गैजेट्स और ऑटोमोबाइल्स का गहरा शौक है और वे अपनी सरल लेकिन उपयोगी जानकारी पाठकों के साथ साझा करना पसंद करते हैं। ईमानदार रिव्यू और स्पष्ट तुलना पर ध्यान देते हुए, इमरान का उद्देश्य है कि हर किसी के लिए टेक्नोलॉजी आसान और उपयोगी बने।”